OTT Meaning In Hindi: OTT मतलब क्या होता है? OTT Fullform In Hindi, OTT Platform kya hai? ऐसे प्रश्न आपके दिमाग आते होंगे। आपने कहिबार सुना होगा कि यह नए वेबसेरीज़, मूवीज़ OTT Platform पर रिलीज हुई है, पर आपको यह पता नही होता कि आखिर ये OTT Platform क्या है। हम कैसे OTT Platform पर जाकर कैसे नए रिलीज हुई मूवीज़, वेबसेरीज़ को देखे तो चलिए हम आज जान ही लेते है कि OTT Meaning In Hindi 2022 क्या होता है
OTT Meaning In Hindi 2022 - OTT मतलब क्या होता है | OTT Fullform In Hindi 2022

OTT क्या है - OTT Meaning In Hindi

OTT का मतलब होता है Over-the-Top(ओवर-दी-टॉप)। इसमें आपको नए नए मूवीज़, वेबसेरीज़, और मीडिया कंटेंट देखने को मिलते है। जैसे ही कोई नई वेबसेरीज़ रिलीज हुई कि वो सबसे पहले इन्ही OTT Platform पर रिलीज की जाती है और लोग इस प्लेटफार्म पर आके वेबसेरीज़ मूवीज को Live Streaming करके इसका आनंद उठाते है।

OTT यह एक Video Streaming service है। पहले यह अमेरिका में बहुत फेमस थी उसके बाद यह भारत मे आयी तबसे लोग इस प्लेटफार्म को बहुत पसंद करने लगे है। वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस पूरी दुनिया मे तेजी से बढ़ रही है। OTT Platform पर कंटेंट Internet द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है। विशेषदनो का माने तो आगे आनेवाले समय OTT Content को ही सबसे ज्यादा देखा जाएगा।

OTT का फुल्लफॉर्म क्या होता है - OTT Fullform In Hindi 2022

OTT का Fullform Over-The-Top(ओवर-दी-टॉप) होता है

OTT एप्प क्या है - OTT App Meaning In Hindi

OTT Apps वो Apps होते है जहाँ लोग अपने मनपसंद के Webseries देख सकते है। OTT Apps की मदत आप अपने LED TV पर भी यह एप्प्स डाउनलोड कर सकते है और TV पर भी इसका इस्तेमाल Internet के द्वारा कर सकते है। OTT Apps गूगल प्लेस्टोर पर available है वहाँ से इनको डाउनलोड किया जा सकता है। OTT Apps का यही काम होता है कि जो भी वीडियो इन OTT प्लेटफार्म है वो हम Apps के माध्यम से आसानी से देख सकते है और जब भी कोई नया वीडियो या नयी वेबसेरीज़ आई कि हम उसको देख सकते है। भारत मे ऐसे कही OTT Apps है उनके बारेमे हम आगे बताएंगे।

OTT के फायदे क्या है?

  • OTT के कंटेंट TV पे देखने के लिए आपको किसी Cable या किसी D2H की जरूरत नही पड़ती। OTT Apps को सीधा स्टोर से LED Smart TV में डाउनलोड करके वीडियो को देख सकते है इसके लिए सिर्फ Internet Connection की आवश्यकता होती है।
  • इसमें आपको Origional Content मिलेगा। जैसे नयी वेब सीरीज, नयी मूवीज़, ई. इन Apps पे जो कंटेंट देखने को मिलेगा वो आपको कही और आसानी से मिल नही पायेगा।
  • OTT Platform के जरिए आप किसी भी जगह किसी भी वक़्त अपने पसंद का कंटेंट देख सकते है और अपने पसंद के OTT Apps डाउनलोड कर सकते है।
  • OTT Apps को आसानी से Smart TV, Smartphone, Tablet आदि जैसे डिवाइस में डाउनलोड किया जा सकता है और इनका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • OTT Platform पर दिखाया गया Content 100% Original होता है जो बाकी जगह देखने को नही मिलता।
  • कुछ प्लेटफार्म अपना खुदका Original कंटेंट यहा पे डालते है। जैसे Amazon Prime, Netflix जैसे platform खुदका कंटेंट बनाते है।

OTT सर्विस के प्रकार क्या है(Types Of OTT Services)

OTT के 3 सर्विसेस है जो कि तीनों ही अलग अलग है।

1) Transactional Video On Demand(TVOD)

इस सर्विस में यह दिया जाता है कि आपको जो वेब सीरीज या टेलीविजन शो को एक बार देखने के लिए रेंट पे याने किराये पे दिया जाता है या खरीदा भी जा सकता है। जैसे उदाहरण के लिए आई ट्यून्स(iTunes)

2) Subscription Video On Demand (SVOD)

इस सर्विस में यह दिया जाता है कि इसमें आपको Subscription के लिए एक महीने का या साल का प्लान को खरीदना पड़ता है ताकि जो नया वीडियो स्ट्रीम हो रहा वो देखा जाए। अमेज़ॉन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसे प्लेटफार्म यह सुविधा देते है।

3) Advertizing Video On Demand

इस OTT सर्विस में ग्राहक को विज्ञापन(Advertize) देखना पड़ता है। इस सर्विस में आप फ्री में वीडियो देख सकोगे पर आपको विज्ञापन देखना पड़ेगा। वीडियो देखते समय बीच बीच में विज्ञापन आते जाएंगे और जो Subscription plan लेते है उनको विज्ञापन दिखाई नही देते।

भारत के पसंदिता OTT Platform List

  • Amazon Prime Video
  • Netflix
  • Disney+Hotstar
  • Sony Live
  • Zee5
  • Voot
  • MX Player
  • Jio Cinema
  • Alt Balaji

OTT Platforms की कीमतें क्या-क्या है(Subscription Price Of OTT Platforms)

सभी OTT Platform की Subscription फी अलग अलग है।

Amazon Prime Video

इस OTT प्लेटफार्म की कीमत वर्तमान में 129रु पर महीना है और प्रतिवर्ष के 999रु है

Netflix

वर्तमान में इस प्लेटफार्म का Subscription फी प्रतिमाह 799रु है। यह एक स्मार्टफोन-केबल प्लान है जिससे एक ही आयडी से 4 डिवाइस कनेक्ट किये जा सकते है। वही 2 स्मार्टफोन डिवाइस के लिए 649रु प्रतिमाह का प्लान है।

Disney+Hotstar

यह प्लेटफार्म 2 प्रकार के Subscription प्लान प्रदान करता है। एक है प्रीमियम प्लान 999रु प्रतिवर्ष एव 299रु प्रतिमाह जिसमें Unlimited Ads Free Content देखने को मिलता है और दूसरा है Hotstar VIP जिसकी कीमत है 365रु प्रतिवर्ष है इसमें limited Ads Free Content देखने को मिलता है

Sony live

वर्तमान में इस OTT platform की कीमत 99रु प्रतिमाह और 299रु 6 महीने के लिए और 499रु प्रतिवर्ष के लिए है।


Zee5

इस platform का प्रीमियम Subscription 99रु प्रतिमाह है और 999रु प्रतिवर्ष है।

Voot

Voot Platform बच्चो के Content के लिए और BigBoss के एपिसोड के लिए फेमस है जिसके महीने की कीमत 99रु है और एक फ्री की टेस्टिंग के साथ 499रु प्रतिवर्ष Subscription Fee है।

MX Player

MX Player प्लेटफार्म अपने ग्राहकों को फ्री में कंटेंट देखने को देता है साथ ही में Ads भी दिखाता है।

Jio Cinema

जिनके पास जिओ की सिम है और वे जिओ पे महीने का रिचार्ज करते है उनके लिए Jio Cinema Platform उसी रिचार्ज में दिया जाता है।

Alt Balaji

सबसे सस्ती Subscription Alt Balaji Platform की है। इसकी कीमत 3 महीने के लिये 100रु है और एक साल के लिए 300रु है।

ओटीटी प्लेटफार्म के सामाजिक प्रभाव क्या है?

OTT प्लेटफार्म के सामाजिक प्रभाव इसके डार्क और वॉयलेंट कंटेंट को माना जा रहा है। यह दर्शको के मानशिक स्वास्थ पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है। इसमें ज्यादातर वॉयलेंट कंटेट दिखाई देते है। इसमें हिंसा जैसे वीडिओज़ दिखाई देते है।

भारत मे ओटीटी प्लेटफार्म का भविष्य क्या है?

इस प्लेटफार्म के कंटेंट को भारत मे काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। इसमें TV की जरूरत नही होती है इसीलिए इसके कंटेंट को कही भी और किसी भी वक़्त देखा जा सकता है और इस प्लेटफार्म पर आनेवाला कंटेंट Original कंटेंट होता है। इसीलिए OTT भविष्य में और भी ज्यादा पॉपुलर होगी और टेलीविजन में देखने से ज्यादा OTT Platform पर मूवीज, वेब सीरीज देखना पसंद करेंगे।

FAQ

Que: ओटीटी एप्प्स कहा से डाउनलोड करे?

Ans: एंड्रॉयड में गूगल प्लेस्टोर से और आईफोन वाले आई स्ट्रोर से कर सकते है।

Que: ओटीटी प्लेटफार्म कितने है?

Ans: लगभग पूरी दुनिया मे 300 प्लेटफार्म उपलब्ध है।

Que: स्मार्ट टीवी में ओटीटी को कैसे इस्तेमाल करे?

Ans: स्मार्ट टीवी में ओटीटी एप्प्स को डाउनलोड करना है उसके लिए टीवी को Internet कनेक्शन देना होगा। डाउनलोड होने के बाद OTT प्लेटफार्म को चालू करे और फिर अपने पसंद का कंटेंट देखे। ध्यान दे कि OTT Platform को चलाने के लिए Internet Connection की जरूरत होती है।

Que: भारत मे सबसे अच्छा OTT Platform कोनसा है?

Ans: भारत मे सबसे अच्छा OTT Platform Amazon Prime Video, Hotstar, Sony Live, Voot, Zee5, Alt Balaji, MX Player ये सब है।

Post a Comment

और नया पुराने