Profitable Business Ideas: मुरमुरा का बिज़नेस करके पैसे कैसे कमाए

मैं आपको बताऊँगा की कैसे आप मुरमुरा बनाकर एक नया बिज़नेस अपने घर से चालू कर सकते है और कैसे दिन के 2000 रु से 3000 रु तक पैसे कमा सकते है। मुरमुरा हमारे देश मे बहुत बिकता है और वेस्ट बेंगोल में इसकी डिमांड ज्यादा है। मुरमुरा के साथ साथ इससे और भी चार प्रकार के प्रोडक्ट बना सकते है और बेच सकते है। मुरमुरा का इस्तेमाल लड्डू,चिवड़ा बनाने में बहुत किया जाता है इसीके चलते इसकी डिमांड भी बहुत होती है।

मैं इसमे मुरमुरा कैसे बना सकते है और इसकी मार्केटिंग कैसे करे? इसकी सारी जानकारी इस ब्लॉग में देने वाला हु और कैसे कम लागत में एक ही मशीन से 5 प्रकार के बिज़नेस कर सकते है और पैसा कमा सकते है। अगर आपका पहला बिज़नेस ना चले तो आप दूसरा बिज़नेस कर सकते हो, तीसरा कर सकते हो और एक साथ पाचो भी बिज़नेस कर सकते है।
मुरमुरा बनाने का बिज़नेस कैसे सुरु करे | Murmura Manufacturing Business Ideas In India hindi 2022 | Business Ideas For Women

मुरमुरा क्या है? (Muri Business In Hindi)

मुरमुरा चावल से बनाया हुआ एक खाने की चीज़ है जिससे लड्डू, चिवड़ा,  मीठे व्यंजन बनाने के लिए काफी मात्रा में उपयोग किया जाता है। मुरमुरा को बनाने के लिए खास किसम का चावल चाहिए होता है जिससे अच्छे क्वालिटी का मुरमुरा तैयार होता है।

मुरमुरा एक हल्का खाने का पदार्थ होता है जिसके खाने से वजन कम होता है और पाचन भी जल्दी हो जाता है। डॉक्टर भी वजन कम करने के लिए मुरमुरा खाने की सलाह देते है। इसे चाय में डुबोके भी नास्ते जैसा लोग खाना पसंद करते है।

मुरमुरा का व्यवसाय कैसे सुरु करे? (How To Start Murmura Business)

मुरमुरा का व्यवसाय करने के लिए किसी डिग्री या डिप्लोमा की जरूरत नही पड़ती है। यह बिज़नेस कोई भी अनपढ़, पढ़ालिखा, महिलाएं कर सकते है। यह बिज़नेस को अपने गांव में भी सुरु कर सकते है। इसे आप छोटे स्तर से भी चालू कर सकते है।

  • मुरमुरा बिज़नेस सुरु करने के लिए आप इसे छोटे स्तर से भी चालू कर सकते है। 
  • छोटे स्तर से चालू करने के लिए आप इसे घरमे रेत से भी मुरमुरा बना सकते है और आपके पास बजेट हो तो मुरमुरा बनाने की मशीन लेकर भी इसे बड़े स्तर पर चालू कर सकते है और अच्छा खासा बिज़नेस चालू कर सकते है।

मुरमुरा व्यवसाय मशीन द्वारा कैसे करे - Puffed Rice Manufacturing Process

मशीन द्वारा मुरमुरा का व्यवसाय करने के लिए आपके पास मुरमुरा बनाने की मशीन का होना जरूरी है जो 50-60 हजार रुपये में मिल जाएगी। मशीन को ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है।

मशीन से बड़े स्तर पर मुरमुरा बना सकते है और अच्छा खासा बड़ा व्यवसाय कर सकते है। इसके लिए रॉ मटेरियल में रेत, चावल, नमक, पैकेजिंग सामग्री, मशीन और कुछ कर्मचारियों की भी जरूरत पड़ेगी। मारकेट में बहुत सारी मशीन उपलब्ध है। आप जितनी अच्छी क्वालिटी और क्षमता वाली मशीन लोगे वो उतनी ही महेंगी रहेगी। जैसे कि सेमिऑटोमैटिक या वनफेस मशीन लगभग 50 से 60 रुपए तक मिल जाएगी और इसकी क्वालिटी भी अच्छी मिलेगी।

यह मशीन सिर्फ मुरमुरा तैयार करने में काम आएगी। पैकेजिंग के लिए अलग से मशीन लेना पड़ेगा। तैयार माल को होलसेल में दे सकते है। इसको रिटेलर के पास दुकानदार, किराना स्टोर, दूकान में सप्लाई कर सकते है।

मुरमुरा हाथभट्टी में कैसे तैयार करे?

अगर आपके मुरमुरा का व्यवसाय छोटे स्तर पर करना चाहते है तो इस व्यवसाय को कम लागत में घरमे भी रहके चालू कर सकते है। इसके लिए आपके पास लोहे की कढ़ाई, रेत, चावल, जलाने के लिए ईंधन और एक छन्नी की आव्यशकता होगी। इसमें कर्मचारियों की जरूरत नही होगी इसमें आप अकेले भी काम कर सकते है। इसमें आपको लगभग चार हज़ार से पांच हजार रुपये तक खर्चा आ सकता है।

मुरमुरा बनने के बाद इसे गांव में या शहर में कही भी बेचने के लिए लेके जा सकते है। एक छोटासा दुकान भी लगा सकते है और इसका अच्छा खासा व्यवसाय कर सकते है। मुरमुरा के दुकान को मार्केट में कही भी लगा सकते है। इसके लिए आपको किसीभी तरह के लाइसेंस की जरूरत नही होती। इसको आप पानीपुरी वालो बेंच सकते है। पानीपुरी वाले भेल बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करते है।

प्रॉफिट कितना है?

मुरमुरा के व्यवसाय में प्रॉफिट की बात की जाए तो मारकेट में मुरमुरा 100 से 120 रुपये किलो में बिक रहा है। छोटे स्तर पर हाथभट्टी में तैयार माल का प्रॉफिट 25 से 30 प्रतिशत देखा गया है और बड़े स्तर पर इसका प्रॉफिट 50 से 60 प्रतिशत देखा गया है।

प्रॉफिट का आखडा आपके प्रोडक्शन, सैलिंग और मार्केटिंग पर डिपेंड करता है। जितनी अच्छी मार्केटिंग और अच्छी क्वालिटी दोगे उतना अच्छा प्रॉफिट मार्जिन देखने को मिलेगा।

बिज़नेस की और ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए हुए यूट्यूब वीडियो को देख सकते। चैनल का नाम manufacture idea है।


Post a Comment

और नया पुराने