Headlines
Loading...
Top 5 Diwali Business Ideas In Hindi 2021: दीवाली पर यह 5 बिज़नेस करे और पैसे कमाए

Top 5 Diwali Business Ideas In Hindi 2021: दीवाली पर यह 5 बिज़नेस करे और पैसे कमाए

Diwali Business Ideas 2021

इस दीवाली पर कोनसे बिज़नेस करे जिससे अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते है यह हम इस आर्टिकल में जानने वाले है। इसमे हम ऐसे 5 Diwali Business Ideas In Hindi में बताने वाले जिससे आप आसानी से दीवाली के सीजन में अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। तो चलिए सुरु करते है।
Top 5 Diwali Business Ideas In Hindi 2021: दीवाली पर यह 5 बिज़नेस करे और पैसे कमाए

दीवाली पर करने के लिए 5 व्यवसाय (5 Diwali Business Ideas In Hindi)


सजावटी वस्तुएं बेचने का व्यवसाय (Decorating Items Selling Business Idea)

दीवाली पर बहुत से लोग अपने घर को सजाना चाहते है। ऐसेमें वे दुकान में जाके घर सजाने के लिए वस्तुएं खरीदकर लाते है। जैसे कि विभिन्न प्रकार की झालर्स, लैम्प, विभिन्न प्रकार की मोमबत्तियां, स्टिकर्स, अलग अलग रंग की लाइट्स आदि और भी वस्तुएं। दीवाली के समय मे यह बिज़नेस ज्यादा मुनाफा देने वाला बिज़नेस है। इसमे आप खुद ही घरपे डेकोरेटिंग के आइटम्स बना सकते है और अच्छे दामो में बेच सकते है। घर डेकोरेटिंग के आइटम्स आप किसी व्होलसेलर्स से ख़रीदके अपनी प्राइस लगाके बेच सकते है और इसमे आपको प्रतिद्वंद्वी पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

रंगोली बेचने का व्यवसाय(Rangoli Selling Business Idea)

दीवाली चालू हुई कि लोग रंगोली खरीदने जाते है। दीवाली में सभीके घरों में रंगोली डाली जाती है ऐसेमें दीवाली पर यह व्यवसाय बहुत ज्यादा चलता है और इसमे ज्यादा सेल होने की वजह से इसमें मुनाफा भी बहुत होता है। इसमे हर रंग की रंगोली बेच सकते है। इस व्यवसाय को 5,000 रु से 10,000 रु के कम लागत में सुरु कर सकते है।

पूजा की सामग्री का व्यवसाय 

पूजा को महत्व हर धर्म मे दिया है। ऐसेमें हर धर्म के लोग पूजा की सामग्री लेके ही जाते है और यह एक ऐसा बिज़नेस है जो पूरे वर्ष चलता है। यह व्यवसाय 12 महीने चलने वाला है व्यवसाय है क्योंकि इसकी मांग हर जगह पूजा, हवन को लगती ही है। पूरे साल के महीनों में कोई न कोई त्यौहार आता ही है और पूजा की सामग्री की आवयश्कता होती है। ऐसेमें यह व्यवसाय सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाला व्यवसाय साबित हो सकता है। इस व्यवसाय को किसी भी छोटी दुकान से भी चालू कर सकते है। दिवाली के समय आप कही पे भी यह दुकान लगा सकते है और पूजा की सामग्री को बेच सकते है और दीवाली का सीजन जाने के बाद भी यह व्यवसाय चलता रहता है।

फूल बेचने का व्यवसाय (Flower Selling Business)

दीवाली में घर को डेकोरेट करने के लिए गेंदा के फूलों की बहुत आवश्यकता होती है। ऐसेमें यह बिज़नेस करने से बहुत मुनाफा होगा। इसमे 5000 रु इन्वेस्ट करके यह बिज़नेस चालू कर सकते है। इस बिज़नेस को चालू करने के लिए आपको फूलों के व्होलेसलर्स के पास से या किसी फूल के बगीचे से फूल खरीदकर लेके आना है और बेचना है। इसमे आपको किसी भी तरह की लाइसेंस की जरूरत नही होती है।

दिया/मोमबत्ति का व्यवसाय (Diya or candle Selling Business)

दिया का महत्व हिन्दू धर्म मे बहुत होता है और दीवाली के दिन दिये जलाने से दियो की रोशनी से घर जगमगता है। घरमे दिया लगाने से बुरी शक्तियां घरमे प्रवेश नही कर सकती है। हिन्दू धर्म मे दिया या मोमबत्ती को घरमे जलाना शुभ माना जाता है। ऐसेमें लोग दीवाली के शुभ अवसर पर दिये या मोमबत्तियां खरीदने जाते है। यह व्यवसाय कम लागत से भी सुरु कर सकते है और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में 5 Diwali Business Ideas In Hindi में जाना है। इन 5 व्यवसाय में से आप किसी भी व्यवसाय को दीवाली में करेंगे तो आपको मुनाफा ही मिलने वाला है। आपको यह 5 व्यवसाय कैसे लगे वो कमेंट्स करके बताओ धन्यवाद...

FAQ

Que: दीवाली के समय घरसे कोनसे व्यवसाय कर सकते है?
Ans: दीवाली के समय मिठाई, नमकीन, नास्ता, फूल, बेकरी, इन सभी का व्यवसाय कर सकते है।

Que: इस दीवाली पर व्यवसाय से अच्छा खासा मुनाफा कर सकते है क्या?
Ans: हा इस दीवाली में व्यवसाय करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

0 Comments: