Headlines
Loading...
प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है  2021? | Pradhanmantri Gati Shakti Yojana Master Plan In Hindi 2021

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है 2021? | Pradhanmantri Gati Shakti Yojana Master Plan In Hindi 2021

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने हाल ही में गति शक्ति योजना को लांच किया है और इसका मास्टरप्लान बताया है। इस योजना के माध्यम जो भी काम होंगे उनको गति शक्ति मिलेगी और जल्द से जल्द काम पूरा किया जाएगा जिससे टैक्स का नुकसान नही होगा। इस योजना के माध्यम से देश का इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास करने के लिए 100 लाख करोड़ की योजना का प्लान बनाया गया है जिसके कारण युवाओं को रोजगार मोके उपलब्ध कराई जाएगी।
प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है  2021? | Pradhanmantri Gati Shakti Yojana Master Plan In Hindi 2021

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 16 मंत्रालयों को एक ग्रुप बनाया गया है जिसमे सड़क, रेलवे, आईटी, टेक्सटाइल, पेट्रोलियम जैसे मंत्रालय शामिल है। तो आइए जानते है कि प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है और इसका मास्टरप्लान क्या है?

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है?

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के मध्याम से देश का इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास होगा और युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्रधानमंत्री मोदीजी ने कहा कि 21 वी सदी के भारत को यह मास्टरप्लान गति शक्ति देगा जिससे हर काम समय पर पूरा होगा जिससे टैक्स के पैसों की बर्बादी नही होगी।

इस योजना से बुनियादी ढांचा, रेलवे, रोड के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना है। स्वास्थ्य सेवा, विमानतल, वाटरवेज, शहरों में स्मार्ट कनेक्टिविटी की सेवाएं इस योजना के माध्यम से पूरी की जाएगी। इस मास्टरप्लान में 100 लाख करोड़ का बजट बताया गया है।

प्रधानमंत्री गति शक्ति का शुभारंभ कब हुआ ?

ईस साल 15 अगस्त 2021 को स्वतंत्र दिन के शुभ अवसर पर दिल्ली के लाल किले में नरेंद्र मोदीजी ने प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का ऐलान किया था और 13 अक्टूबर 2021 को इस योजना का शुभारंभ किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि युवाओं को रोजगार मिले और देश में चल रहे काम को गति शक्ति मिले जैसे रोड, रेलवे, और देश का इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास हो। इसी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने इस 100 लाख करोड़ के मास्टरप्लान का योजना का शुभारंभ किया है।

इस योजना के माध्यम से युवाओं को रोजगार की संधि प्राप्त होगी और देश के 16 मंत्रालयों जैसे परिवहन मार्ग, रेलवे, उड्डयन, वाटरवेज, स्मार्ट कनेक्टिविटी इनमें जो भी काम चल रहे है उनको इस योजना में डाल दिया जाएगा जिससे इनको गति शक्ति मिलेगी और काम जल्दी पूरा हो जाएगा।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना पर अमल कैसे किया जाएगा?
प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की निगरानी के लिए भू-सूचना विज्ञान संस्थान और भास्कराचार्य राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुप्रयोग ने एक मंच विकसित किया है। DPIIT को सभी प्रोजेक्ट की निगरानी और इम्पलीमेंटेशन करने के लियर नोडल मंत्रालय बनाया गया है। मास्टर प्लान में कोई भी बदलाव करने के लिये कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली एक समिति से Approved किया जाएगा।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना काम कैसे करेगी?
देश मे इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलोपमेन्ट की सभी योजनाओं इस मास्टर प्लान के अंदर रखा जाएगा और इसमे  16 मंत्रालयों के Joint Secretery लेवल के अधिकारी रहने वाले है। ये अधिकारी सैटेलाइट के जरिये ली गयी 3 डी फोटोज के माध्यम से योजनाओं का परीक्षण करेंगे और अपनी राय देंगे इसीप्रकार से उन सभी योजनाओं का काम मे गति मिलेगी और वे काम जल्द से जल्द पुरे किये जायेंगे।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का फायदा क्या है

  • इस योजना के माध्यम से युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे और युवा बेरोजगारी से बचेंगे।
  • इस योजना के माध्यम देश के इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास होगा।
  • इस देश चल रहे कामो को गति शक्ति मिलेगी और काम को जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।
  • इस योजना का 100 लाख करोड़ का बजट बताया गया है
  • इस योजना के माध्यम से नए Economic Zone भी विकसित किये जायेंगे।
  • देश के अर्थव्यवस्था को प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2021 के माध्यम से गति मिलेगी।
  • उद्योगों में गति प्राप्त होगी।

यह भी पढ़े:

0 Comments: