Headlines
Loading...
गूगल का मालिक कौन है और गूगल किस देश की कंपनी है इन हिंदी 2021? | Who Is The Founder Of Google In Hindi 2021

गूगल का मालिक कौन है और गूगल किस देश की कंपनी है इन हिंदी 2021? | Who Is The Founder Of Google In Hindi 2021

गूगल का मालिक कौन है- इस दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नही होगा जो गूगल को जानता न हो और गूगल का इस्तेमाल नही किया हो। आजकल सभी लोग गूगल का ही इस्तेमाल करते है और सभी को पता है कि गूगल में हम अपने सवालों के जवाब ढूंढ सकते है। गूगल के पास लगभग सभी सवालों के जवाब उपलब्ध है। परंतु आप गूगल का इस्तेमाल तो करते है पर आपको यह पता है कि गूगल का मालिक कौन है? गूगल किस देश की कंपनी है? गूगल का अविष्कार किसने किया था? इन सवालों के जवाब बहुत से लोगो के पास नही होंगे तो हम आपको इस आर्टिकल में इन्ही सवालों के जवाब देने जा रहे तो चलिए सुरु करते है।
गूगल का मालिक कौन है और गूगल किस देश की कंपनी है इन हिंदी 2021? | Who Is The Founder Of Google In Hindi 2021

गूगल की स्थापना कब हुई थी और गूगल का अविष्कार किसने किया था?

साल 1998 में गूगल की स्थापना एक प्राइवेट कंपनी बनाने के उद्देश्य से की गयी थी। लैरी पेज और सर्गे ब्रिन इन दोनों ने मिलकर गूगल का अविष्कार किया था।

ये दोनों 1995 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी(Stanford University) में मिले थे और इन दोनों में अच्छी दोस्ती हो गयी थी। दोनों ने एक दिन अपनी खुदकी कंपनी बनाने के बारेमे सोचा और अपना अलग बिज़नेस करने का सोचा। इसी से उनको आयडिया आया इन दोनों ने मिलकर गूगल को 1998 में लांच कर दिया।

आपको बताना चाहता हु की गूगल का अविष्कार लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने किया। गूगल को बनाने का सारा श्रेय इन दोनों को जाता है पर गूगल के और भी मालिक है जिन्होंने इस कंपनी से शेयर खरीदे थे और वो इस कंपनी के शेयरहोल्डर है।

गूगल का मालिक कौन है?(Who Is The Founder Of Google)

आप सभी जानना चाहते है कि गूगल का मालिक कौन है तो मैं बताना चाहता हु की गूगल के सबसे ज्यादा शेयर लैरी पेज और सर्गे ब्रिन के पास है तो सबसे ज्यादा शेयर होने की वजह से Larry Page और Sergey Brin ये दोनों ही गूगल के मालिक है।

मैं बताना चाहता हु की अभी लैरी पेज के पास 27.04% के शेयर है और Sergey Brin के पास 26.9% के शेयर्स है। इन दोनो के पास सबसे ज्यादा शेयर होने की वजह से ये कानूनी रूप से गूगल के मालिक है। इनके बाद कोई आते है तो Eric Schmidt है जिनके पास 5.5% गूगल के शेयर्स है।

गूगल किस देश की कंपनी है?

गूगल कौंन से देश की कंपनी है ये जानना आपके लिए जरूरी है। गूगल अमेरिका की कंपनी है और इसका मुख्य ऑफिस America के California में है बना हुआ है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इसमे अभी वर्तमान में एक लाख से भी ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे है। गूगल का इस्तेमाल लगभग सभी देशो में कर रहे इसीलिए इस कंपनी के लगभग सभी देशों में शाखाये उपलब्ध है।

गूगल के सीईओ कौन है? (Who Is The CEO of Google)

आज गूगल कंपनी इंटरनेट की दुनिया पर राज कर रही है और आपका ये जानना जरूरी है कि गूगल के सीईओ कौन है। गूगल के सीईओ एक भारतीय है जिनका का नाम सुंदराजन है जीनको पूरी दुनिया आज सूंदर पिचाई के नाम से जानती है। सूंदर पिचाई ही गूगल के सीईओ है। इनका जन्म 1972 में चेन्नई शहर में हुआ है।

इन्होंने अपनी बैचलर डिग्री की पढ़ाई आईआईटी खड़कपुर से की है। और इन्होंने अपनी बैच में सिल्वर मेडल हाशिल किया था। इसके बाद वो अमेरिका गए और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में उन्होंने मास्टर डिग्री ली थी। साल 2019 से सुंदर पिचाई ने गूगल की Parent company Alphabet को संभालते है। आज दुनिया मे सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ बन गए है और उन्हें 2,144.53 करोड़ रुपये मासिक सैलरी मिलती है।

गूगल एप्प्स हमारी दैनिक जीवन मे किस प्रकार उपयोगी है?

आज इन्टरनेट पर राज करने वाली कंपनी के बारेमे बात करे तो गूगल ही पूरी दुनिया मे राज कर रही है। गूगल के एप्प्स बहुत ही महत्वपूर्ण है। लगभग सभी इंसान जिनके पास स्मार्टफोन, कंप्यूटर है वो लोग इन्टरनेट का उपयोग करते ही है और वो दिनमे औसतन 4 से 5 बार तो भी गूगल एप्प्स का इस्तेमाल करते ही होंगे। जैसे गूगल सर्च इंजन, गूगल मैप्स, गूगल प्ले स्टोर, जीमेल, इत्यादि सभीका इस्तेमाल आज के दौर में मनुष्य उपयोग कर रहा है। इन सभी मे से दो सबसे अधिक महत्वपूर्ण और उपयोगी एप्प्स है।

गूगल सर्च इंजन: 

गूगल सर्च इंजन सबसे ज्यादा उपयोगी है। इस एप्प में हम अपने सवालों के जवाब ढूंढ सकते है। गूगल पे लगभग सभी सवालों के जवाब उपलब्ध होते है। हम गूगल के सर्च इंजन में अपना सवाल को सर्च करेंगे तो गूगल हमे सही जवाब प्रदान करता है। इसीलिए यह एप्प सबसे ज्यादा उपयोगी है।

गूगल मैप:

यह दूसरा एप्प है जो बहुत ही उपयोगी होता है। इस एप्प का इस्तेमाल हम अपनी लोकेशन और रास्ता देखने के लिए करते है। अगर समजो हम किसी नए शहर में गए और हमे वहां के रास्ते पता नही है और हम भटक जाए ऐसेमें में हम क्या कर सकते है। किसीको पूछोगे वो भी सहिसे आपको पता न बताए तो क्या कर सकते है। ऐसेमें आपके पास स्मार्टफोन हो तो गूगल मैप की मदत से कही भी जाये भटक नही सकते।

हम कही भी किसी भी जगह खड़े रहे जैसे ही गूगल मैप एप्प को ओपन करते है तो हमे हमारी एक्यूरेट लोकेशन के बारेमे पता चलता है और हमे जहा भी जाना है वहा का पता डालके हमे सही सही रास्ता दिखता है। इसकी मदत से हम कही भी जाये भटक नही सकते। यह एप्प हमे भटकने से बचाता है इसीलिए यह मेरी नज़र में बहुत ही उपयोगी एप्प है।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल से यह जाना कि गूगल का मालिक कौन है? गूगल किस देश की कंपनी है? गूगल की स्थापना कब हुई थी? गूगल के सीईओ कौन है? गूगल एप्प्स हमारर दैनिक जीवन मे किस प्रकार उपयोगी है? इन सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल से जाने है। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट करके बताए और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिये धन्यवाद...

FAQ

Que: गूगल का पुराना नाम क्या है?
Ans: गूगल का पुराना नाम Backrub है। गूगल को पहले Backrub के नाम से जाना जाता था।

Que: How to update Google Chrome on Samsung M30 Mobile in hindi?
Ans: Samsung M30 मोबाइल में गूगल क्रोम को अपडेट करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाए और वहाँ Chrome लिखके search करे। सर्च करने के बाद chrome दिखाई देगा उसपर क्लिक करके Update पर क्लिक कर देना है आपके मोबाइल में अपडेट होना चालू हो जाएगा।

Que: गूगल कब रीलिज हुआ था?
Ans: गूगल 4 सितंबर 1998 में लैरी पेज और सर्गे ब्रिन द्वारा अमेरिका में स्थापित किया था याने रिलीज हुआ था।

Que: हम अपना ब्लॉग गूगल पर कैसे खोज सकते है?
Ans: हमे अपना ब्लॉग गूगल पर खोजने के लिए गूगल के search box में site:"https://yourwebsite.com" 
ऐसा टाइप करके सर्च करना है। अगर आपकी वेबसाइट गूगल में इंडेक्स होगी तो आपकी वेबसाइट और आपके सारे ब्लॉग्स दिखाई देंगे। yourwebsite में अपनी website डालना है और सर्च करना है।








0 Comments: