Headlines
Loading...
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जनक कौन है? | Who Is The Father of Artificial Intelligence in Hindi

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जनक कौन है? | Who Is The Father of Artificial Intelligence in Hindi

Father Of Artificial Intelligence- पिछले कुछ वर्षों से कृत्रिम बुद्धिमता विभिन्न कारणों से चर्चा में बनी हुई है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Science की एक ऐसी शाखा है जो इंसानो जैसे दिमाग वाले बुद्धिमान मशीनों को बनाती है जिसे हम रोबोट्स कहते है। इसकी खोज कही सालो पहले ही हुई थी और इसका उपयोग भी धीरे धीरे होना चालू हुआ था। आज इस ब्लॉग में जानेंगे कि Father Of Artificial Intelligence (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जनक) कोन है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की खोज कब हुई थी? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस किसने खोज की थी?
Who Is The Father of Artificial Intelligence in Hindi

AI क्या है?

सबसे पहले हम जानेंगे कि AI क्या है, Artificial Intelligence को ही शार्ट में AI कहते है। सरल सब्दो में कहे तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस काम मशीनों को इंसानो जैसे सोचने समझने की और खुदसे निर्णय लेने के लिए विकास करना है। याने की जैसे इंसान सोच समझ सकते है, खुद अपना निर्णय ले सकते है वैसे ही मशीन भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा कर सकती है, जो इंसानो जैसे सोच सकती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सही अर्थ ये है कि कृत्रिम(Artificial) साधनों द्वारा विकसित की गई बौद्धिक क्षमता।

Father Of Artificial Intelligence किसे कहते है?

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की शुरुआत 1950 दशक में चालू हुई थी। पर इसका महत्व 1970 दशक में मिला और इसको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के नाम से लोग पहचानने लगे।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जनक John McCarthy ने सबसे पहले पूरी दुनिया को बताया था। वो एक बहुत बड़े अमेरिकन कंप्यूटर साइंटिस्ट थे जिन्होंने इसके बारेमे The Dartmouth Conference में बताया था। और John McCarthy को ही Father Of Artificial Intelligence कहते है और इनको ही Artificial Intelligence ke janak कहते है। इन्होंने ही इसकी खोज 1950 में की थी।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रकार क्या है?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमने चार प्रकार बताए है।
  1. Purely Reactive (पूर्णता: प्रतिक्रियात्मक)
  2. Limited Memory (सीमित स्मृति)
  3. Brain Theory (मस्तिष्क सिद्धांत)
  4. Self Concious (आत्म चेतन)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शुरुआत कैसे हुई थी?

Artificial Intelligence का अच्छी तरह से महत्व समझने में पूरे 20 साल लगे थे। 20 साल पूरे होने के बाद 1970 में इसको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के नाम से पहचानने लगे।

सबसे पहले पहल करने वाला पहला देश जापान था और 1981 में पांचवीं पीढ़ी(Fifth Generation)नामक एक योजना शुरू की थी।

इसमें Super Computer का विकास करने के लिए 10 साल कार्यक्रम की सारांश सबमिट किया गया था।

इसके बाद दूसरे देशों ने भी इसकी और ध्यान दिया और Briten ने इसके लिए एक Elvi नाम का प्रोजेक्ट तैयार किया।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अनुप्रयोग

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का आज लगभग सभी जगह उपयोग हो रहा है। जैसे इसका उपयोग कंप्यूटर गेम बनाने में होता है। Natural Language Processing करने में उपयोग होता है। Expert System, Intelligent Robot, Vision system, Speech Recognition ऐसेही बहुत से जगहों पर इसका उपयोग किया जाता है।

अगर आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या होता है और इसको अच्छी तरह से समझने के लिए आप कुछ Hollywood Movies देख सकते है। ऐसी कही movies Hollywood में बनाई गई है जहासे आपको इसके बारेमे पूर्णता समझमे आ जायेगा। जैसे कि Star War, I Robot, Terminator, Blade Runner आदि जैसी बहुत से movies है जहाँ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का use किया गया है। भारत मे भी पॉपुलर अभिनेता रजनीकांत की Robot movie में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस देख सकते है और कैसे काम करता है जान सकते है।

निष्कर्ष

हमने आज इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से जाना कक Father of Artificial Intelligence किसे कहा जाता है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जनक कोन है ये हमने यह जाना। ये जानकारी आपको अच्छी लगती है तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर जरूर करना और नीचे Comments में बताना की ये जानकारी आपको कैसे लगी। धन्यवाद......

FAQ

Que: हाल ही में किस राज्य सरकार ने 2020 को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्ष घोषित किया?
Ans: तेलंगाना सरकार ने 2020 को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्ष घोषित किया है।

Que: सरल शब्दों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की व्याख्या क्या है?
Ans: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मशीनों में मानव बुद्धि के अनुकरण को संदर्भित करता है जिसे मनुष्यों की तरह सोचने और उनके कार्यों की नकल करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है। यह शब्द किसी भी मशीन पर भी लागू किया जा सकता है जो सीखने और समस्या-समाधान जैसे मानव दिमाग से जुड़े लक्षण प्रदर्शित करता है।

Que: What are the 4 types of AI in hindi
Ans: प्रतिक्रियाशील मशीनें(Reactive machines), सीमित स्मृति(limited memory), मन का सिद्धांत(, theory of mind) और आत्म-जागरूकता(self-awareness)

Que: कंप्यूटर अशुद्धि(Computer Inaccuracy) को क्या कहते है?
Ans: कंप्यूटर अशुद्धि को Bug कहा जाता है।


0 Comments: