हिंदी भाषा का उपयोग करके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money Online In Home with Hindi Language

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए- हिंदी भाषा का उपयोग करके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके है और ये सब Genuine तरीके है जिससे असली में पैसा कमा सकते है और सुरक्षित बैंक खाते में जमा कर सकते है। इस पोस्ट में हम 5 ऐसे Genuine तरीके बताएंगे  जो की बहूत Popular है और Trusted तरीके है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 Genuine तरीके

  1. Blog
  2. Content Writing
  3. Youtube
  4. Freelancing
  5. Telegram channel

Blogging (ब्लॉगिंग)

ब्लॉगिंग एक Genuine तरीका है जिससे आप बहुत पैसा कमा सकते है। इसमे आपको Blogger या Wordpress पर एक वेबसाइट बनानी होती है जहाँपर आप ब्लॉग/आर्टिकल लिखके Google Andsense से पैसा कमा सकते है। Website बनाना easy है।

कही लोग खुदका ब्लॉग लिखकर बहुत अच्छा पैसा कमा रहे है। आप ब्लॉगिंग English भाषा मे या हिंदी में भी कर सकते। अभी इस टाइम हिंदी भाषा में ब्लॉग चालू करना अच्छा है क्योंकि वहाँ Competition कम है। जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना चालू हो जाये तब Adsense को apply करके पैसे कमाना चालू कर सकते है।

ब्लॉगिंग में आप Adsense, Sponsership, Paid Promotion ऐसे कही तरीको से monetize करके पैसा कमा सकते है।

Content Writing (कंटेंट राइटिंग)

हिंदी भाषा का भारत मे उपयोग बहुत बढ़ रहा है। Asian Paints, Dettol जैसी बढ़ी बढी website हििंदी Language में अपने content को shift कर रहे।
यही मौका है कि आप हिंदी में content लिखके खुप सारा पैसा कमा सकते है।

जब आप खुदके लिए Content लिखते है उसे ब्लॉगिंग कहते है और जब आप दूसरों के लिए Content लिखके देते है उसे कहते है Content Writing। 

बहुत से लोग अपनी time बचाने के लिए दुसरो से content write करवाते है। Content सिर्फ ब्लॉग के लिए ही नहीं लिखते है किसी को अपने Social Media के लिए content चाहिए तो किसीको Websites, Email, Ads, के लिए चाहिए। कोई Politics, Movies, Sports, Technology के लिए हिंदी में content चाहता है।

सुरवात में थोड़ी कठिनाई आएगी success मिलने में पर जब आप एक Professional Content Writer बन जाओगे तब आपके पास Content Writing के ऐसे बहुत आफर आएंगे। जिसके लिए भी आप content लिखे वो आपके काम से खुश होना चाहिए ऐसा Unique content लिखे।

Content Writing के लिए जॉब कहा ढूंढे?

Content writing के लिए ऐसे बहुत से Freelancing वेबसाइट है जहाँपर आप जॉब सर्च करके कंटेंट लिख सकते है। जैसे www.fiverr.com, Upwork.com, Freelancing.com इन वेबसाइट पर जाके आप ऑनलाईन content writing कर सकते है।

Linkedin एक बहुत बड़ी site है जहाँपर आप बहुत बड़ा नेटवर्क बना सकते है और वहा कही ऐसे लोग है जो अपना content दुसरो से लिखवाना चाहते है तो ये आपके लिए एक अच्छा platform होगा Content Writing के लिए।

YouTube पर Video बनाके पैसे कैसे कमाए?

YouTube बहुत बड़ा प्लेटफार्म है और ये तेज़ी से बढ़ रहा है। इसमें हिंदी यूज़र्स बहुत तेज़ी से बढ़ रहे, रोज लाखो लोग यहापर अपना चैनल बना रहे है और पैसा कमा रहे है। यूट्यूब पर कही लोग videos बनाकर पैसे कमा रहे है।

इंडिया में 26 करोड़ लोग रोज youtube पर वीडिओज़ देखते है और दुनिया का सबसे ज्यादा Subscriber वाला चैनल इंडिया का ही है जो कि T-Series के नाम से है और ये एक हिंदी चैनल है। इंडिया में लोग पढ़ने से ज्यादा वीडिओज़ देखना पसंद करते है इसीलिए यूट्यूब पर चैनल तेज़ी से Grow कर रहा है।

Youtube पर Google Adsense से monetize करके पैसा कमा सकते है और भी कही तरीके है यूट्यूब से पैसे कमाने के जैसे कि स्पॉन्सरशिप, Paid प्रोमोशन।

Freelancing Jobs (हिंदी में)

Freelancing जॉब में आप अपने घर से online काम करके पैसा कमा सकते है। Freelancing के कही वेबसाइट है जिसमे से www.fiverr.com ये एक बहुत पॉपुलर Freelancing साइट है और Trusted वेबसाइट है। जहाँ पर आप अपनी Gig लगाके पैसे कमा सकते है।

Fiverr जैसे ही और भी साइट है जो कि पॉपुलर है जैसे www.freelancerg.com, www.upwork.com, etc. यहाँ पर आप घर बैठे online काम करके पैसे कमा सकते है। सिर्ग आपको यह पर धैर्य(Patience) रखना होगा।
नीचे दिए हुई नाम पर क्लिक करके आप इन वेबसाइट पर जा सकते है और अपना एकाउंट बनाइये।

Telegram Channel बनाकर पैसे कैसे कमाए?

क्या आपको पता है कि टेलीग्राम से भी पैसा कमाया जा सकता है। कही लोग टेलीग्राम पर अपना चैनल बनाके पैसा कमा रहे है। टेलीग्राम पर चैनल जल्दी ग्रो होता है। टेलीग्राम पर monetize करने के बहुत से तरीके है आप वहाँपर paid एड्स भी चला सकते हो। टेलीग्राम पर आप अगर अच्छेसे काम कर लेते हो तो आप वहाँ अच्छाखासा Audience ला सकते है और अपना चैनल को monetize कर सकते हो।

0/Post a Comment/Comments