Headlines
Loading...
पैन कार्ड का नंबर कैसे पता करें? How To Get Pan Card Number If Lost?

पैन कार्ड का नंबर कैसे पता करें? How To Get Pan Card Number If Lost?

पैन कार्ड का नंबर कैसे पता करें-  वैसे तो हमारे जीवन में सारे दस्तावेज़ का हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। वैसे ही पैन कार्ड का भी सभी के लिए महत्व बहुत है। जैसे हमे आधार कार्ड ,voter ID, राशन कार्ड, पासपोर्ट का महत्व होता है वैसे ही pan card का है। अगर ये कही खो जाए या चोरी हो जाए या आप अपने Pan Card नंबर भी भूल जाए ऐसे में आप अपने खोये हुए Pan Card का नंबर कैसे पता करें online।
पैन कार्ड का नंबर कैसे पता करे
लगभग सभी जगह पैन कार्ड का उपयोग होता है। ये अपने business और personel वित्तीय कार्यो के व्यतिरेक आप pan card का उपयोग पहचान पत्र के रूप में भी होता है। pan card को भारतीय आयकर विभाग द्वारा जारी करते है। जो एक विशिष्ट पहचान पत्र होता है। जिससे आपको सैलरी प्राप्त करने में होता है और बड़े रकम पर लेन-देन करने में मदत करता है।

खोये हुए पैन कार्ड की रीप्रिंट कैसे निकाले?How to Reprint Lost Pan Card?

Pan Card आधार कार्ड के तरह ही एक विशेष पहचान पत्र होता है जिसको आप बार बार नही निकाल सकते हो। पैन कार्ड एक ही बार बनता है और उसका नंबर भी एक ही बार बनता है आप इसे बार बार नही बना सकते है। 

Pan Card की Duplicate/reprint निकालने के लिए online apply करना होता है। Aadhaar Card की तरह ही Pan Card को Duplicate/Reprint निकाल सकते है। आपको आयकर विभाग में offline या उनकी Official Website पर application करना पड़ता है उसके बाद ही आपको pan card की प्रिंट करके भेज दिया जाता है।

Online या offline Reprint निकालने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात ये होती है कि, आपकी pan card के नंबर की जरुरत होती है क्योंकि आपके पैन कार्ड के नंबर खो जाने से वो आपको नही पता होता है। आपके पास पैन कार्ड का नंबर या उसकी फोटोकॉपी हो तो अच्छी बात है। लेकिन आपके पास इनमे से कुछ भी ना हो तो फिर आपको यहाँ प्रॉब्लम हो जाती है।

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नही है। हम यहाँ आपको stepwise बताएंगे कि खोए हुए पैन कार्ड का नंबर कैसे पता करे या Pan Card Reprint कैसे निकाले और आप कैसे घर बैठे Online Duplicate Pan Card के लिए application कर सकते है। यहां आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी मिलेगी ब्लॉग को आखिर तक पढ़े जिसमे आपको अपने खोये हुए पैन कार्ड को प्राप्त कर सकते है

अगर आपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाये है तो आप आधार कार्ड के जरिये भी पैन कार्ड का नंबर पता कर सकते है। अगर पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नही है तो भी परेशान मत होइए हम आपको और भी तरीके बताएंगे जिससे आप पैन कार्ड का नंबर पता कर सकेंगे।

Pan Card का फुल फॉर्म क्या है?What Is The Fullform Of Pan Card?

Pan Card का फुलफोर्म है Permanent Account Number

P=Permanent

A=Account

N=Number

पैन कार्ड का नंबर कैसे पता करे? How To Get Pan Card Number If Lost?

मैं आपको सबसे आसान और सही तरीका बताऊंगा जिससे आप जल्दी ही अपने पैन कार्ड का नंबर पता कर सकते है।

Toll Free Number
1. 1800 180 1961
2. 1961

ऊपर दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपने pan card का नंबर आसानी से प्राप्त कर सकते है। यह सुविधा 8:00hrs से रात 22:00hrs तक monday to Saturday को उपलब्ध रहेगी। इस time में आप कभी भी toll free नंबर पर कॉल करके Pan Card का नंबर आसानी से प्राप्त कर सकते है।

online pan card number पता करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले आप आयकर विभाग की official Website www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट में जाते ही आपको Quick Link का section दिखाई देगा वहा पर Know Your PAn।TAN।AO इस ऑप्शन पर क्लीक करना होगा।
Pan card ka number kaise pata kare
  1. उसके बाद आपको Category Of Detecter Choose करना होगा, State, Full Name और  जो आपके पैन कार्ड से लिंक है वो Mobile Number डालके Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  2. उसके बाद आपके Mobile Number पर otp आएगा उसको डालकर Validate पर क्लिक करना होगा
पैन कार्ड का नंबर कैसे पता करे
  1. इन सभी स्टेप को फॉलो करने के बाद आपको आपका पैन कार्ड का नंबर मिल जाएगा।

ऑनलाइन डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए कब आवेदन करे? When We Can Apply For Online Duplicate Pan Card?

आप जब चाहे तब डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए apply नही कर सकते। Online Duplicate Pan Card निकालने के किये सरकार के तरफ से कुछ कायदे, नियम बनाये गए है। आपका pan card खो जाए, चोरी हो जाये, खराब हो जाए या टूट जाए तब आप Online Duplicate Pan Card के लिए Apply कर सकते है।

ऑनलाइन डुप्लीकेट पैन कार्ड बनाने के लिए लगने वाले Documents

  1. एड्रेस प्रूफ
  2. Id प्रूफ
  3. जन्मदिन का प्रूफ
  4. डिजिटल फ़ोटो
  5. और डिजिटल सिग्नेचर

डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?How To Get Online Duplicate Pan Card

पैन कार्ड का नंबर कैसे पता करे
  • अगर आपने इस वेबसाइट पर पहले से ही registered किये है तो Registered User ऑप्शन पर क्लिक करके लॉगिन कर सकते है
  • Registered User नहीं हो तो आपको अपना नया एकाउंट बनाना पड़ेगा
  • सबसे पहले Application Type Select करे
  • फिर जो भी आपकी category होगी वो select करे
  • Application Information में Title, last First Middle name, Birth Date, मोबाइल नंबर इन सभी मे सही जानकारी देकर fill करे।
  • उसके बाद बॉक्स पर click करके और कैप्चा सही से भरके submit करे।
  • जैसे ही आप submit button पर क्लिक करेगे। आपको एक वहा से टोकन नंबर प्राप्त होगा उसको आपके कहिपर लिखकर रखिये। क्योंकि यही टोकन नंबर आपको लॉगिन करने के लिए लगेगा।
  • इसके बाद आपको नीचे दिए हुए Continue With Pan Application Form पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद एक नया पेज open होगा।
  • यहां पर आपको Submit Digitally Trough e-KYC & e-Sign (Paperless) का ऑप्शन select करना पड़ेगा। यह ऑप्शन select करने से आपको यहाँ कोई भी documents Upload नही करना पड़ेगा। आपका पूरा काम aadhar card के द्वारा हो जाएगा।
  • आप चाहे तो दूसरा option select कर सकते है, जिसमे आपको पूरे document Upload करने पड़ेंगे।
  • अब आपके सामने एक नया Open होगा। यहाँ पर आपका PAN card और आधार कार्ड नंबर पहले से ही भरा दिखेगा।
  • इसके साथ ही आपकी पूरी जानकारी भरी हुई दिखेगी। एक बार पूरा फॉर्म चेक कर लेना अछेसे जो जानकारी भरी नही होगी उसे भर लेना उसके बाद ही next button पर क्लिक करना
  • अब आपके सामने एक पेज आएगा इसपर आपको कुछ भी चेंज नही करना है। यह पर आपको Address For Communication के बारे में पूछेगा। यहाँ पर सिर्फ अपना country code को india select करना है और mobile number check करके next button पर क्लिक करना है।
  • Next Page पर जाने के बाद आपको Proof Of Pan Card की option में "Copy Of PAN Card" option को select करना है और Declaration में अपना नाम और जो भी details पूछे तो भरके submit लर क्लिक कर देना है
  • इसके बाद आपको आयकर विभाग से ली जाने वाली फीस को जमा करना है। यहाँ सभी जानकारी को एक बार पूरा चेक कर ले और सही जानकारी है तो आगे proceed button पर click करे।
  • आगे आपको एक पेज open होगा। यहाँ पर आपको आयकर विभाग द्वारा जो भी फीस है उसको Pay करना पड़ेगा।
  • आप इसे Online के माध्यम से Debit, Internet Banking, Credit card, etc. इनमे से कोई भी आप use करे सकते है payment करने के लिए। payment करने के बाद आपको Successful Payment की स्लिप दिखाई देगी ये सब होने के बाद Continue बटन पर क्लिक करना होगा
  • उसके बाद आपको Aadhaar Card Authenticate करना होगा उसके लिए continue के button पर क्लिक करे।
  • क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल में एक OTP(One Time Password) आएगा वो नीचे दिए हुए बॉक्स में भरके Submit Button  पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप submit बटन पर क्लिक करते है, आपका Online Duplicate Pan Card के लिए Application Complet हो जाएगा। आपको यहा से एक Acknowledgement Slip मिलेगी उसको कही पर save करके रखना ये आपको आगे काम आएगी।
  • इसका उपयोग करके आप अपने pan card को ट्रैक करे सकते है।
  • Application करने के बाद 30 से 40 दिनों में पैन कार्ड को आपके address पर पहुचा दिया जाएगा।

निष्कर्ष

तो हमने जाना कि इस method का इस्तेमाल करके खोये हुए पैन कार्ड का नंबर कैसे पता करे? और Online Duplicate Pan Card Kaise Banaye? आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे comment में बताए और अच्छी लगे तो अपने दोस्तों से share ।।धन्यवाद।।

FAQ

Que: 80 साल के बाद पैन कार्ड बन सकता है
Ans: हा पैन कार्ड बनाने के लिए 18 साल की उम्र की सीमा दी है इसके लिए अधिकतम सीमा नही दी है।






0 Comments: