Headlines
Loading...
कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है और कैसे काम करता है 2021 | What is The Artificial Intelligence In Hindi Meaning 2021

कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है और कैसे काम करता है 2021 | What is The Artificial Intelligence In Hindi Meaning 2021

Artificial Intelligence In Hindi: आपमे से बहुत कम लोग जानते होंगे कि Artificial Intelligence क्या हैंं और ये कैसे काम करता है। आपने Artificial Intelligence को बहुत जगह सुना होगा पर आपको पता नही है कि ये होता क़्या है और कैसे काम करता है। चलिए जानते है कि Artificial Intelligence क्या है और ये कैसे काम करता है

What is the Artificial Intelligence In Computer in hindi? - AI क्या है?

Artificial intelligence को ही short में AI कहते है और इसको हिंदी में कृत्रिम बुद्धिमता कहा जाता है। Artificial intelligence का सरल सब्दो में कहे तो ये एक मशीन है जो इंसान जैसे सोचने समझने की क्षमता रखती है और इंसानों जैसे खुद निर्णय ले सकती है। Artificial intelligence ये एक computer का सबसे उन्नत पार्ट माना जाता है क्योंकि इसमे एक ऐसा दिमाग बनाया गया है जिससे ये इंसानो की तरह सोच सकता है और इंसानो की तरह खुद निर्णय ले सकता है। ये एक computer का ही पार्ट है।

इसका इस्तेमाल ज्यादातर Computer System में किया जाता हूं। इस में मुख्य तीन प्रक्रिया (Processes) शामिल है।
  1. Learning- जिसमे मशीनों के दिमाग मे information डालते है और उन्हें कुछ नियम सिखाये जाते है जिसका पालन करके उनको दिया हुआ कार्य वो पूरा कर सकते है।
  2. Reasoning- इसमे मशीनों को instruction दिए जाते है जिसको follow करके बनाये गए नियमो का पालन कर सके और result के तरफ आगे बढ़ सके जिससे उन्हें approximate या Definite conclusion हासिल कर सके।
  3. Self Correction- AI या Artificial intelligence को इस तरह से बनाया गया है कि वो इंसानो जैसा सोच सके। जैसे कि इंसानी दिमाग किसी problem में फसे तो वो उस problem को खुद से solve करने के काबिल होता है, इसी प्रकार इसको भी बनाया गया है कि ये किसी problem में जाये तो Self Correction करके वहां से बाहर आ सके और खुदसे ठीक हो सके। ये खुदसे सोचकर अपनी problem खुद ठीक कर सकता है।

ये भी पढ़े:

Artificial Intelligence की खोज किसने की?

क्या आपको पता है Artificial Intelligence जनक किसे कहा जाता? John McCarthy को ही AI के जनक कहा जाता। John McCarthy ने सबसे पहले Artificial Intelligence के बारेमे पूरी दुनिया को बताया। वो एक बहुत बड़े American Computer Scientist थे, जिन्होंने सन 1956 में इस technology के बारेमे The Dartmouth Conference में बताया।

आज ये एक बहुत बड़ा हो गया है और इसीकी वजह से आज जितनी भी Robotics Process Automation में चल रही है और actual Robotics तक सभी चीज़े इसके अंदर आती है। इस technology का सबसे ज्यादा इस्तेमाल Robotics Process में किया जाता है और ये आपको हर जो technology के device है उसमे इसका इस्तेमाल किया जाता है।

इस technology बहुत बड़ी बड़ी Companies अपनाना चाहती है जिसकी वजह से उनका business आसान हो सके और automation का use हो सके। इसकी दिन ब दिन बढ़ती हुई speed, size और variety of data business से एक बहुत बड़ा हो चुका है।

इंसानो से जो गलतिया होती है वो AI होने नही देता और ये समय को बचाने में मदत करता है। इसकी मदत से companies को कम समय मे अपने डेटा के ऊपर ज्यादा insights प्राप्त होती है।

कृत्रिम बुद्धिमता के फायदे (Advantages Of Artificial Intelligence)

  • AI के इस्तेमाल करने से बिना त्रुटि के कार्य आसानी से किये जा सकते है। AI तकनीक में सिर्फ एक बार information डालनी होती है बादमे ये मशीन अपने आप ही प्रोसेस करके सही और बिना गलती किये सही result देती है।
  • AI की मदद से मशीनें Fast निर्णय लेने में सक्षम होती है। अगर आप Computer में Chess का game खेल रहे हो और आपका opponent computer हो तो computer को गेम में हराना मुश्किल हो जाएगा। क्योंकि यहां के Feed किए गए algorithm के कारण ये मशीन अपना निर्णय fast लेती है और जल्दी अपने चाल चलने में सक्षम होती है।
  • आजकल Apple के Siri, Windows में Cortona और Google का Google Assistant में AI Technique का भरपूर Use किया जाता है। इस voice technology से हम मशीनों से बातचीत कर सकते है और गूगल में बोलकर ही कुछ भी Search करने के लिए कह सकते है।
  • मशीन बिना रुके 24*7 Hours काम करने में सक्षम होती है। जबकि इंसान ज्यादा देर तक काम करे तो थक जाता है
  • समुद्र तल की खोज करने में सक्षम होते है।
  • इसकी मदत से एक मशीन खुद driving कर सकती है। इससे accident कम हो सकते है। Tesla और Google कंपनी ने Self Driving Cars तैयार की है।

कृत्रिम बुद्धिमता के नुकसान (Disadvantages Of Artificial Intelligence)

  • नोकरी में नुकसान होगा। जहाँ इंसानो का काम होता है वहा मशीने, रोबोट्स काम करेगी। अब बहुत से कंपनी में AI Technique का ही use कर रहे। जिससे इंसानो को नोकरी नही मिलेगी।
  • Artificial Intelligence से निर्मित रोबोट्स या मशीने जब उनकी सोचने के शक्ति और खुद से निर्णय लेने की क्षमता और ज्यादा बढ़ जाएगी तो ये इंसानो पर भी हमला कर सकती है। वो इंसानी दिमाग पर निर्भर नही रहेंगे इंसानो की तरह खुद ही जीने में सक्षम हो जाएंगे तब इंसानो का वजूद खत्म हो सकता है।
  • इन मशीनों द्वारा खतरनाक हत्यार निर्माण कर सकते है जिनसे पृथ्वी को भारी नुकसान हो सकता है।
  • इंसान आलसी हो जाएगा अपने छोटे छोटे काम मशीनों से करवाएगा और उनपर निर्भर हो जाएगा।
  • इन मशीनों को आम आदमी use नही कर सकता क्योंकि इनके रखरखाव बहुत खर्चीले होते है।

निष्कर्ष

हमें इस आर्टिकल से Artificial Intelligence क्या होता है। Artificial intelligence के फायदे और नुक्सान इनकी जानकारी ली है। AI का Use हमे सही साबित होगा या गलत ये तो भविष्य में पता चलेगा। हमे नीचे comment में बताइये की आपको ये पोस्ट "Artificial Intelligence In Hindi" की जानकारी कैसी लगी, अच्छी लगी तो आगे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे और whatsapp group में भी शेयर करे धन्यवाद।

Tags:
artificial intelligence in hindi, artificial intelligence in hindi meaning, कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है और कैसे काम करता है?, Artificial intelligence के फायदे, Artificial intelligence के नुकसान, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इन हिंदी नोट्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या होता है, Artificial intelligence in hindi pdf.

0 Comments: