Headlines
Loading...
सोशल मीडिया क्या है और इसके फायदे और नुकसान क्या है? | Social Media In Hindi 2021

सोशल मीडिया क्या है और इसके फायदे और नुकसान क्या है? | Social Media In Hindi 2021

Social Media क्या है - आज के इस जमाने मे Social media के बारे सभी जानते होंगे। Social Media क्या है ये सभी को पता ही होगा। अगर पता नही होगा तो हम बताते है, Social Media और कुछ नही है, हम जो Facebook, Twitter, Instagram, Whatsapp ऐसे ही अन्य Network को ही Social Media कहा जाता है।
सोशल मीडिया क्या है और इसके फायदे और नुकसान क्या है? | Social Media In Hindi 2021
Social Media एक network है जिससे हम अन्य व्यक्ति से जुड़े रहते है। Network क्या होता है ये तो पता होगा ही आपको जैसे कि Buisness का Network होता है वैसा ही Social Media का Network है। Social Media पर आज बहुत लोग है। बहुत लोग सोशल मीडिया के Platform को Use करते है।

Social Media का मतलब यही है कि Social Communication द्वारा लोगो से जुड़े रहे। ये Physical Network की तरह ही है फरक इतना ही है कि ये network online में होता है। social media से हम सभी के साथ जुड़े रह सकते है। इसका एक फायदा ये भी है कि जो दूर रहते है उनसे भी हैम जुड़े रह सकते है उनसे बात कर सकते है। social media का use कोई information भेजने के लिए या निकालने के लिए भी किया जाता है। social media एक बहुत बड़ा platform है।

आज मैं आप लोगो को social media क्या है इसके बारेमे पूरी जानकारी दूंगा। social media के फायदे क्या है नुकसान क्या है सब जानेंगे। तो चलिए सुरु करते है।


सोशल मीडिया क्या है (Social Media In Hindi)

Social media को social media service के नाम से भी जानते है। इसका मतलब ये है कि हम internet ला इस्तेमाल करके अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ जुड़े रहना है। जो दूर है जिनसे हमारी कोई बातचीत नही होती ऐसे लोगो से जुड़कर रहना होता है। 

social media से आप किसी अन्य व्यक्ति से friendship कर सकते है। इसका इतेमाल आप education में और interest का आदान प्रदान कर सकते है। इससे हैम देश विदेश जो चल रहा है उसकी जानकारी जान सकते है। इसके साथ ही हम एक दूसरे के intrest के बारे में जान सकते है और उन्हें बता भी सकते हौ।


Social Media की परिभाषा क्या है

Social media servives को हैम दो broad category में बाट सकते है।

  1. Internal Social Media (ISN)
  2. External Social Media (ESN)

Internal Social Media (ISN)

ISN मुख्य रूप से एक closed और private community होती हौ जहाँ लोग कम मात्रा में जुड़े रहते हौ, ये सिर्फ उन्हीं लोगों की community की तरह होता है। इस नेटवर्क में जुड़ने के लिए invitation करने की जरूरत पड़ती है। कोई भी इस network में बिना invitation के जुड़ नहीं सकता। उदाहरण में Education ग्रुप, photography group, private group, secret group या hacking community या कोई secret forum।

External Social Media (ESN)

ESN मुख्य रूप से open और Public होता है, जहा बड़ी मात्रा में लोग एक दूजे से जुड़े रहते है। यहां बहुत बड़ी community होती है। इस network में कोई भी जुड़ सकते है। इसमे किसीको भी जुड़ने की permission होती है। इसमे ज्यादा traffic होने के कारण ये network अपनी और advertiser को अपनी आउट attract करती है।
यूज़र्स यहां अपनी pictures add कर सकते है और किसीको भी friend request send करके अपना friend बना सकते है। उदाहरण में Facebook, Twitter, Instagram, Myspace, Ask, इत्यादि।

Social media में हमें दुसरो को friend बनाने के लिए उनको request भेजनी पड़ती, जबतक वो friend request accept नही करता है तबतक हम एक दूसरे से link नही होते।

Social Media को Business Model के तोर पर कैसे इस्तमाल किया जाता है

आज के इस युग मे बहुत से लोग social media पर है। सभी जनों का social media पर account होगा। इसमे business बहुत अच्छा चलता है। कही लोग social media पर advertising के माध्यम से अपना business करते है। 

Advertising के माध्यम से अपनी बातें अपने article बहुत लोगो के पास पहुचाते है। इसमें थोड़े ही time में बहुत सारे लोगो के पास हम अपनी पोस्ट को article को पहुचा सकते है। इसमे business करना बहुत आसान होता है इसीलिए ज्यादातर social media को ही business model के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

इसमे बहुत सारे groups और pages होते है जहाँ बहुत लोग join होते है pages को follow करते है। यहाँ अपनी पोस्ट सेंड करके थोड़ी ही time में group में जितने log है active है उनके पास पहुच जाता है।

सोशल मीडिया के प्रकार

Business Applications

Social media का सहिसे इस्तेमाल करने से Entrepreneurs और छोटे Business के लिए बहुत लाभदायक है। इससे वो अपना Business साथ मिलकर बढ़ा सकते है। social Media के जरिये वो अपने Products की advertising करके sale करवा सकते है। और इसके माध्यम से online sale करवाना बहुत easy है। social media एक बहुत अच्छा माध्यम है अपना business बढ़ाने के लिए।

Medical Application

Health Professionals social media  का इस्तेमाल करके अपने institutional knowledge को manage करते है। इससे वो वहा के डॉक्टर्स और institutions के लोगों के सामने highlight करते है।

सोशल मीडिया के फायदे

  • Social Media का सबसे बड़ा फायदा ये है कि हम अपनी बाते बिना किसी मुश्किल से लोगों के सामने post लिखकर photo send करके रख सकते है।
  • इससे हम कही लोगो से जुड़े रह सकते है। बातचीत कर सकते है। पहचान का ना रहा तो भी हम उनसे बात कर सकते है।
  • हम groups बनाकर बहुत लोगो का नेटवर्क बना सकते है जहा हम अपनी बात रख सकते है share कर सकते है।
  • Social media का उपयोग करके और advertising करके हम अपना छोटे business को बड़ा कर सकते है। किसी भी product को online बेच सकते है।
  • Social media आज के युग मे बहुत powerful माना जाता है।
  • सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत सारे लोगो को रोजगार मिले है और आगे भी मिलते रहेंगे।
  • Social media से आप घर बैठे हजारो दोस्त बना सकते है, उनसे बातचीत कर सकते है।
  • इससे हम एक देश से दूसरे देश के लोगों से interact कर सकते है। उनसे बाते कर सकते चाहे तो कितने भी दूर हो।
  • अपने परिचितों से घर बैठे live बोल सकते है। चाहे तो कितने भी दूर हो।

सोशल मीडिया के नुकसान

  • सोशल मीडिया का सबसे बड़ा मुद्दा privacy का माना गया है।
  • यहाँ पर कोई भी unknown व्यक्ति आपके सारी personal Information को access कर सकता है।
  • इसमे ऐसे कही links, websites होते है जिसपर आपके एक क्लिक से पूरी जानकारी चली जा सकती है
  • Social media के रोज इस्तेमाल से आपको इसकी लत लग सकती है, जिसके कारण आप अपने परिजनों को टाइम नही दे पाएंगे।
  • Social media पर real account के साथ साथ Fake Account भी मौजुत है। Fake Account का इस्तेमाल लोगों को धोखा देने के लिए फ़साने के लिए करते है।
  • इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपके health पर आँखों पर खराब असर पड़ता है।
  • इसमे कही ज्यादा hackers है जो आपकी जानकारी चुराने के लिए बैठे है। आपकी एक गलती से पूरी जानकारी उनके पास जाती है
  • इससे आपको blackmail भी कर सकते है। सतर्क रहें किसी unknown व्यक्ति को अपनी जानकारी या photos send ना करें।

Social Media effects से कैसे बच सकते है?

सोशल मीडिया का दुष्प्रभाव लोगो पे बहुत पड़ रहा है। खाली समय रहा तो लोग सोशल मीडिया में ही दिन रात लगे रहते है। नींद अच्छेसे नही होती। इसके दुष्प्रभाव से हम कैसे बच सकते है इसके हमने कुछ टिप्स बताए है आप उनको फॉलो करते हो तो सोशल मीडिया इफेक्ट्स से बचा जा सकता है।
  • सोशल मीडिया का उपयोग आपको कम करना होगा। सोशल मीडिया को दिनभर ना छेड़के सिर्फ सुबह और शाम को छेड़े। ऐसा करना मुश्किल है पर आप ये कर सकते है। इसके लिए खुदको किसी और काम मे व्यस्त करना पड़ेगा। आप दूसरा काम कर सकते है जिससे आप कुछ पैसे कमा सकते है या कोई दूसरा काम सिख सकते है।
  • सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो को रिस्तेदारो को टाइम देने के बजाय आप उनसे मिलने जाए। इससे आप उनको सोशल मीडिया पर चैट ना करके सामने में मिलेंगे और ऐसे मिलने से उनको खुशी भी मिलेगी और आप दिनभर व्यस्त रहेंगे तो सोशल मीडिया पर बहुत कम आओगे।
  • खुदसे वादा करे कि जब हमें बहुत जरूरी काम रहे तबीच सोशल मीडिया पर आएंगे और दूसरा वादा ये भी करे कि हम अपना पहला वादा ना तोड़े।
  • आप मोबाईल पर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते होंगे तो मोबाइल को किसी जगह रख दे और अपने घरके लोगो के साथ थोड़ा वक्त बिताए और कुछ वक्त अपने दोस्तों के साथ बिताए। थोड़ी देरतक कोई खेल खेल सकते है वहाँ आपके सारे दोस्त रहेंगे तो आपको अपने मोबाइल की और सोशल मीडिया की याद नही आएगी।
  • जितनी देरतक आप खुदको किसी और काम मे व्यस्त रखेंगे उतनी देर तक आप सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव से बचे रह सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तो आज हमने जाना की सोशल मीडिया क्या है। मैं आशा करता हु की ये पोस्ट पढ़कर आपको अच्छी जानकारी मिली होगी। हमने इसमे Social Media In Hindi(सोशल मीडिया क्या है), सोशल मीडिया के साइड इफेक्ट्स से कैसे बच सकते है, सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान के बारेमे अच्छेसे समजाया है। मेरा यही उद्देश्य है कि आपके पास सही जानकारी पहुचे और आपको इससे मदत मील सके। आपको ये जानकारी कैसी लगी ये हमे कमेंट्स में बताए और अपने परिजनों से शेयर जरूर करे धन्यवाद.....

FAQ

Que: Social Media को हिंदी में क्या कहते है?
Ans: Social Media को हिंदी में सामाजिक माध्यम कहा जाता है

Que: अपना social media account कैसे बनाया जा सकता है?
Ans: आप जिस भी सोशल प्लेटफार्म पर अपना एकाउंट बनाना चाहते है वहाँ आपको New Registration का Option दिखाई देगा उसपर क्लिक करके Registration का फॉर्म भरना है। इससे आपका थोड़े ही समय मे एकाउंट बनके तैयार हो जाएगा।

Que: सोशल नेटवर्किंग साइट कौन कौन सी है?
Ans: Facebook, Twitter, Instagram, Tumblr, Youtube, Quora, LinkedIn, Pinterest, Snapchat, ये सब सोशल नेटवर्किंग साइट्स है।

Que: सोशल मीडिया क्या है?
Ans: जिससे हम समाजिक तरीके से ऑनलाइन एक दूसरे जुड़ते है और अपना Network बनाते है उसे सोशल मीडिया कहा जाता है।

Que: बेस्ट सोशल मीडिया अप्प कोनसे है?
Ans: Facebook, Twitter, Instagram, Tumblr, Youtube, Quora, LinkedIn, Pinterest, Snapchat ये सभी बेस्ट सोशल मीडिया एप्प्स है। इनमे से फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब ये बहुत फेमस सोशल मीडिया प्लेटफार्म है।

0 Comments: